RBI गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान, हर किसी के बैंक खाते में होने चाहिए इतने पैसे, नहीं तो ब्लॉक हो जाएगा अकाउंट

RBI ब्रेकिंग न्यूज़: ऐसे समय में जब कीमतें बढ़ रही हैं, पैसा होना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप समाज में कम महत्वपूर्ण महसूस कर सकते हैं। पैसा बचाना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है।

बैंक में पैसा डालना बचत करने का सबसे अच्छा तरीका है। देश की आधी से ज्यादा आबादी के पास अब बैंक खाता है। हालाँकि, यदि आपके पास एक बैंक खाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसमें हर महीने एक विशिष्ट मात्रा में पैसा रखा जाए।

आपके बैंक खाते में एक विशेष राशि होनी चाहिए। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो बैंक आपसे शुल्क ले सकता है। कुछ लोग इस नियम से अनभिज्ञ हैं और परिणामस्वरूप उन्हें शुल्क का भुगतान करना होगा। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नियमित बचत खातों में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है, जबकि साधारण बचत चेक जमा खातों में ऐसा नहीं होता है।

अगर किसी बड़े शहर या छोटे शहर की शाखा में आपके खाते का बैलेंस 1500 रुपये से कम है, तो आपको हर महीने 10 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। यदि आपका बैलेंस 3000 रुपये के 75% से कम है, जो कि 2250 रुपये है, तो आपको 15 रुपये जुर्माना और साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। एसबीआई बैंक की विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रकार की शाखाएँ हैं। इसके स्थान प्रमुख शहरों, छोटे कस्बों और ग्रामीण स्थानों में हैं। जिस शाखा में आपका खाता है, उसके आधार पर आपको अपने खाते में न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका खाता किसी बड़े शहर की शाखा में है, तो आपको अपने खाते में न्यूनतम 3000 रुपये रखने होंगे। अगर आपका खाता छोटी शहरी शाखा में है तो आपको कम से कम 2000 रुपये रखने होंगे और अगर आपका खाता ग्रामीण शाखा में है तो आपको कम से कम 1000 रुपये रखने होंगे।

एचडीएफसी बैंक ने अपने उपभोक्ताओं के लिए कई दिशानिर्देश स्थापित किए हैं। यदि आप एचडीएफसी बैंक में सामान्य बचत खाता रखते हैं, तो आपको इसमें हर महीने कम से कम 10,000 रुपये रखने होंगे। यदि आप अर्ध-शहरी स्थान पर रहते हैं, तो आपको अपने खाते में कम से कम 5,000 रुपये का बैलेंस बनाए रखना होगा। अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो आपको अपने खाते में कम से कम 2,500 रुपये या 5,000 रुपये जरूर रखने चाहिए। यदि आप किसी शहर में रहते हैं, तो आपके खाते में 10,000 रुपये से कम होने पर 150 रुपये प्रति माह, 5,000 रुपये से 7,500 रुपये के बीच होने पर 300 रुपये और 10,000 रुपये से कम होने पर 600 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसकी कीमत 2,500 रुपये से 5,000 रुपये के बीच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *