World Cup 2023 में फैंस को अब तक कांटे के मुकाबले देखने को नहीं मिले हैं,उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में उनकी ये इच्छा पूरी होगी।

World Cup 2023: अब तक, विश्व कप 2023 का शानदार मुकाबला प्रशंसकों को नहीं देखा गया है। उनकी ये इच्छा अगले कुछ दिनों में पूरी होगी।

विश्व कप 2023: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे 2023 विश्व कप (World Cup 2023) में हर दिन कुछ नया होता है। आए दिन बल्लेबाजी और गेंदबाजी में नये- नये रिकॉर्ड बनते दिख रहे है , लेकिन इस बार वर्ल्ड कप में कुछ ऐसा हुआ है, जो शायद पहले कभी नहीं हुआ था। क्रिकेट (Cricket) के इस मेगा टूर्नामेंट में अब तक 24 मैच खेले गए हैं, लेकिन इसमें क्रिकेट प्रेमियों को वह रोमांच और मजा नहीं मिला है जो क्रिकेट के लिए जाना जाता है।

कौन सी टीमें हुईं उलटफेर का शिकार? 

वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का आधा समय बीत गया है, लेकिन अब तक कोई ऐसा मुकाबला नहीं देखा गया है जो दिल तेज धड़कने पर मजबूर करता है है और उंगली चबवाता है। भारत ने अपने 5 मैचों में 4 में एक तरफा जीत हासिल की है। टीम इंडिया (Team India) ने रोहित शर्मा की अगुवाई में टूर्नामेंट में झंडे झंडे गाड़ रही है।और अब वे विश्व कप में छक्का लगाने को तैयार है। 

भारत के अब तक के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 2023 मैच

ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक सबसे बड़ी जीत दर्ज की है, क्योंकि उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने उच्च और मध्य स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं। वहीं, विराट कोहली और केएल राहुल का बल्ला धूम मचा रहा है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। 

भारत के अलावा इन टीमों के भी मैच एक तरफा रहे। 

भारत के अलावा साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच भी एक तरफा रहे हैं। साउथ अफ्रीका ने सिर्फ एक मैच गंवाया है। साउथ अफ्रीका ने 5 मैच खेले हैं, जिसमें नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को एक मैच में हराया। साउथ अफ्रीका ने बाकी चार मैचों में श्रीलंका को 102, ऑस्ट्रेलिया को 134, इंग्लैंड को 229 और बांग्लादेश को 149 रन से हराया है। वहीं न्यूजीलैंड को सिर्फ भारत से हार मिली थी । वह बाकी मैचों में उसने एक तरफा जीत हासिल की है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ने पिछले तीन मैचों में बड़ी जीत दर्ज की है। 25 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 309 रनों की रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

वर्ल्ड कप 2023 में भारत में खेले जा रहे टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड भी बन चुके हैं। Against Afghanistan, रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेली। इस विश्व कप में रोहित ने सातवां शतक लगाया है। इसके साथ ही वह विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

South Africa ने सबसे बड़ा स्कोर बनाया

साथ ही, साउथ अफ्रीका ने विश्व कप इतिहास का सर्वाधिक स्कोर बनाया। South Africa ने श्रीलंका के खिलाफ 428 रनों का रिकॉर्ड बनाया। ये रिकॉर्ड पहले ऑस्ट्रेलिया का था। 2015 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 6 विकेट पर 417 रनों का स्कोर बनाया था।

ग्लैन मैक्सवेल ने सबसे तेज शतक बनाया

महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल ने विश्व कप इतिहास में सबसे तेज शतक बनाया। नीदरलैंड के खिलाफ दिल्ली में उन्होंने महज 40 गेंदों पर शतक जड़ डाला। कुछ दिन पहले, साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम ने 49 गेंदों पर शतक बनाकर आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन का 12 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 54 गेंदों पर केविन ने शतक जड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *