कार्तिक माह शुरू हो गया है, जानें आने वाले व्रत और त्योहारों के बारे में।

Kartik Month 2023: शरद पूर्णिमा की समाप्ति के साथ ही कार्तिक महीने की शुरुआत हो गई है। इस साल कार्तिक मास की शुरुआत 29 अक्टूबर से हो रही है। इस महीने का समापन 27 नवंबर को होगा। कार्तिक का महीना बहुत शुभ माना जाता है।कार्तिक माह मुख्यत रूप से भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस पवित्र महीने में व्यक्ति को पवित्र नदीयो में स्नान करना और दान करना भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। साथ ही यह माह माँ तुलसी की पूजा अर्चना पर समर्पित है।

आइए जानते हैं इस महीने के व्रत, त्योहार के बारे में।

कार्तिक महीने में हिंदू धर्म में कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार भी मनाए जाते हैं, जो निम्नलिखित हैं: देवोत्थान एकादशी, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा और दिवाली जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार इस कार्तिक माह में मनाए जाते हैं।

1) मासिक कार्तिगाई और रोहिणी व्रत – 31 अक्टूबर, 2023
2) करवा चौथ, वक्रतुण्ड संकष्टी चतुर्थी – 1 नवंबर, 2023
3) रमा एकादशी – 09 नवंबर, 2023
4) धनतेरस – 10 नवंबर, 2023
5) दीपावली – 12 नवंबर, 2023
6) गोवर्धन पूजा – 13 नवंबर, 2023
7) भैया दूज – 14 नवंबर, 2023
8) छठ पूजा पर्व – 17 नवंबर से 20 नवंबर
9) देवुत्थान एकादशी – 23 नवंबर, 2023
10) तुलसी विवाह – 24 नवंबर, 2023

कार्तिक मास में किन कार्यों को करने से लाभ और नुकसान हो सकता है।

कार्तिक मास के नियमों के अनुसार: व्यक्ति को कार्तिक माह में सूर्योदय से पहले उठकर पवित्र नदी में या घर पर थोड़ा गंगा जल पानी में मिला कर उससे में स्नान करना चाहिए, इससे साधक के सभी पाप धुल जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। कार्तिक महीने में तुलसी पूजन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यही कारण है कि कार्तिक माह के हर दिन शाम को घी/तेल का तुलसी के नीचे दीपक जलाकर उनकी परिक्रमा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। कार्तिक महीने में अन्न, ऊनी कपड़े, तिल, दीपक और आंवला जैसी चीज़े और गरीबो को खाना आदि दान देना चाइये। जिससे व्यक्ति के सारे कष्टों और दुखो का हरण होता है।

कार्तिक मास में भूल कर भी न करे:
कार्तिक महीने में भगवान विष्णु जल में रहते हैं। ऐसे में मछली खाने से बचना चाहिए। इस समय जमीन पर सोना लाभदायक माना जाता है। साथ ही अपने शरीर, मन और इंद्रियों को स्वच्छ रखें। प्याज, लहसून और मांसाहारी भोजन को खाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *