Kya Hai Share Market – जानिए शेयर मार्केट क्या है?

Share Market

व्यापक धारणा यह है कि यदि कोई शेयर बाजार में निवेश करता है, तो वह बरमूडा ट्रायंगल में टूटे जहाज के नाविक की तरह वहीं फंस जाएगा। लेकिन मामला वह नहीं है; यदि आप जानते हैं कि आप शेयर बाज़ार में क्या कर रहे हैं, तो आप इस पर राज कर सकते हैं। यह साइट आपको शेयर बाज़ार के बारे में वह सब कुछ सिखाएगी जो आपको जानना आवश्यक है ताकि आप इसमें एक सफल करियर शुरू कर सकें। जब आप तैयार हों तो हमें इसके बारे में और बताएं।

1875 में व्यापार के लिए पहला स्टॉक एक्सचेंज खोला गया। “शेयर बाज़ार” शब्द का तात्पर्य ऐसे बाज़ार से है जहाँ विभिन्न कंपनियों के स्टॉक खरीदे और बेचे जा सकते हैं। यहां कुछ लोग बहुत सारा पैसा कमाते हैं या अपना सब कुछ खो देते हैं क्योंकि विभिन्न कारकों पर बाजार की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप शेयर मूल्यों में वृद्धि और गिरावट होती है। किसी Company में भागीदार बनने के लिए, किसी को उसके शेयर खरीदने होंगे। इसकी वजह से आपको उस व्यवसाय के विस्तार और सफलता से लाभ होगा। लाभ को अधिकतम करने और हानि को कम करने के लिए लाभ और हानि के वास्तविक समय के विश्लेषण के आधार पर एक रणनीति लागू की जाती है।

शेयर बाजार में आपके द्वारा निवेश की गई राशि या आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों की संख्या के अनुपात में आपके पास निगम का एक हिस्सा होता है। किसी भी निगम में स्टॉक के शेयरों की कीमत उसके बाजार मूल्य के सापेक्ष होती है। लेकिन किसी के लाभ या हानि को निर्धारित करने वाला कारक हमेशा बदलता रहता है।

इक्विटी शेयर, डेरिवेटिव, कमोडिटी, मुद्राएं और अन्य वित्तीय उपकरणों का कारोबार क्रमशः नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर किया जाता है, जो भारत के दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज हैं। प्रत्येक की अपनी विशेष पहचान और व्यवस्था है…….

एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)

एनएसई भारत का सबसे अच्छा स्टॉक एक्सचेंज है।

इस तरीके से व्यापार करना अत्यधिक कुशल, पारदर्शी और सुरक्षित है।

एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स का व्यापक रूप से अनुसरण किया जाता है क्योंकि इसमें भारत के 50 सबसे बड़े Companies शामिल हैं।

नेशनल एक्सचेंज फॉर ऑटोमेटेड ट्रेडिंग (NEAT) और नेशनल एक्सचेंज फॉर ऑटोमेटेड ट्रेडिंग ऑन द वेब (NOW) दोनों एनएसई द्वारा उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं।

बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है, जो 1875 में व्यापार के लिए खोला गया था।
सबसे व्यापक रूप से फॉलो किए जाने वाले शेयर बाजार सूचकांकों में से एक, बीएसई सेंसेक्स भारत की 30 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) एक हाइब्रिड एक्सचेंज है जहां कम्प्यूटरीकृत और ओपन आउटक्री ट्रेडिंग दोनों होती है।
बीएसई पर BOLT (बीएसई ऑनलाइन ट्रेडिंग) प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग संभव है।

ट्रेडिंग स्टॉक, बॉन्ड, कमोडिटी, म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) एक्सचेंजों के रूप में होती है। निवेशक और व्यापारी समान रूप से अपने निजी निवेश उद्देश्यों को पूरा करने के लिए व्यापार करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे पहले कि आप स्वयं एक्सचेंजों पर व्यापार करना शुरू करें, आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम के साथ आपके आराम के स्तर पर स्टॉकब्रोकर के साथ गहराई से चर्चा की जानी चाहिए।

आपको पता होना चाहिए कि शेयर बाजार में निवेश करना खतरे से भरा है, और यदि आप कोई निवेश करना चाहते हैं तो आपको अपने वित्तीय सलाहकार या स्टॉकब्रोकर की सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *