खेल शुरू होने से पहले महान भारतीय खिलाड़ी ने कहा, ”यह मेरा आखिरी विश्व कप है”

भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले क्रिकेट के महासंग्राम यानी वनडे वर्ल्ड कप का काउंटडाउन जारी है. भारत पहली बार इस प्रतियोगिता की मेजबानी अपने दम पर कर रहा है. टीम इंडिया अपने वनडे वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को करेगी.

भारत का शुरुआती मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. इस प्रतियोगिता के लिए भारत की टीम में भी देर से एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। चोटिल अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। प्रतियोगिता शुरू होने से पहले अनुभवी भारतीय खिलाड़ी ने संभवतः घोषणा कर दी है कि यह उनका अंतिम विश्व कप है।

हम बात कर रहे हैं आखिरी समय में टीम से जुड़ने वाले रविचंद्रन अश्विन की। शनिवार को उन्होंने कहा कि २०२३ विश्व कप उनका आखिरी विश्व कप हो सकता है। आपको बता दें कि भारतीय टीम के लिए अक्षर पटेल की जगह अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर का ट्रायल हुआ था. अश्विन ने श्रृंखला में शानदार गेंदबाजी भी की और दो मैचों में चार विकेट लिए और उल्लेखनीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन किया। इसके बाद अक्षर की जगह अश्विन को विश्व कप टीम में शामिल किया गया। मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को होने वाले अभ्यास मैच से पहले 37 साल के अश्विन ने एक अहम ऐलान किया है.

वह कहते हैं, ‘यह मेरा आखिरी विश्व कप हो सकता है

इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले अश्विन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ”मैं अच्छी लय में हूं और इस टूर्नामेंट का आनंद लेना चाहता हूं.” क्योंकि यह भारत के लिए मेरा अंतिम विश्व कप हो सकता है, मैं पूरे आयोजन का आनंद लेना चाहता हूं। टीम में अप्रत्याशित रूप से शामिल किए जाने पर उन्होंने कहा कि जिंदगी उतार-चढ़ाव से भरी है। ईमानदारी से कहूं तो मुझे विश्व कप के दौरान टीम के साथ मौजूद रहने की उम्मीद नहीं थी।’ परिस्थितियाँ मुझे आज यहाँ ले आईं और टीम प्रबंधन और कप्तान रोहित शर्मा ने मुझ पर विश्वास किया। यह ऐसी चीज़ है जिसकी मैं सराहना करता हूँ।

रविचंद्रन अश्विन,

वनडे वर्ल्ड कप में अश्विन का प्रदर्शन

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 10 वनडे विश्व कप मैच खेले हैं, जिनमें से सबसे हालिया मैच 2015 में था। इसमें उन्होंने 24.88 की औसत से 17 विकेट लिए हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ आउटिंग 25 रन पर चार विकेट थी। अनोखा पहलू यह है कि, विराट कोहली के अलावा, अश्विन भारतीय टीम के एकमात्र मौजूदा सदस्य हैं जो 2011 में विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *